फांसी देते वक्त जल्लाद क्या बोलता है ? जाने फांसी से जुड़े कुछ सवाल.....
Headline News
Loading...

Ads Area

फांसी देते वक्त जल्लाद क्या बोलता है ? जाने फांसी से जुड़े कुछ सवाल.....


    याकूब मेमन को 1993 मुंबई बम धमाकों के आरोप में गुरुवार, 30 जुलाई को सुबह फांसी पर लटका दिया गया। इस मामले में काफी राजनीती भी हुई, कुछ लोगों ने याकूब को फांसी देने पर खुशी का इजहार किया तो कुछ लोगो ने फांसी का विरोध भी किया जिसके बाद उन्हें देशद्रोही भी कहा गया। इस सब के बीच फांसी से जुड़े कुछ ऐसे सवाल है जिनके जवाब हर कोई जानना चाहता है जैसे फांसी देते वक्त जल्लाद क्या बोलता है ? कैदियों की आखिरी इच्छा क्या होती है? फांसी की सजा सुनाने के बाद जज पेन की निब क्यों तोड़ देते हैं ? फांसी सुबह के वक्त ही क्यों दी जाती है ? आइये जानते हैं इस सवालों के जवाब -
फांसी देते वक्त जल्लाद क्या बोलता है ?
    जल्लाद नाटा मालिक ने घंनजय चटर्जी को कोलकाता सेन्ट्रल जेल में फांसी देने से पहले कहा था कि "हमें माफ़ कीजिएगा, हिंदू भाई को राम-राम, मुस्लिम भाई को सलाम, हम तो हैं हुकुम के गुलाम"
फांसी की सजा सुनाने के बाद जज पेन की निब क्यों तोड़ देते हैं ?
    ज्युडिशियरी में फांसी को 'कैपिटल पनिशमेंट' कहते हैं ये सबसे बड़ी सजा है लेकिन क्योकि किसी का जीवन ख़त्म होता है इसलिए जज पेन की निब तोड़ देते हैं ताकि उस पेन का दुबारा उपयोग न हो
- जस्टिस आरसी गर्ग(पूर्व चीफ जस्टिस, आसाम हाईकोर्ट)
फांसी सुबह के वक्त ही क्यों दी जाती है ?
    जेल मैन्युअल के तहत, फांसी सूर्योदय के पहले दी जाती है। जेल की वोर्किंग सूर्योदय के बाद शुरू होती है, नियमित गतिविधियां प्रभावित न हों, इसलिए ऐसा किया जाता है।
- गोपाल ताम्रकार (अधीक्षक, भैरवगढ़, उज्जैन)
कैदियों की आखिरी इच्छा क्या होती है?
   "मुझे उम्मीद है आप मुझे दर्द नहीं कराओगे"- अफजल गुरु (9 फरवरी 2013 को तिहाड़ जेल में फांसी)
   'मेरी अम्मी को बता देना' - अजमल कसाब (21 नवंबर 2012 को पुणे की यरवडा जेल में फांसी)
   धनंजय अपना ब्लड, किडनी, आखे और शरीर डोनेट करना चाहता था - धनंजय चैटर्जी (14 अगस्त, 2004 को कोलकाता की अलीपुर जेल में फांसी)