
15 दिन में सामान्य शिकायतों का निपटारा
सरकार ने कहा है कि सामान्य शिकायतों का निपटान 15 दिन में हो जाएगा. वहीं कुछ जटिल किस्म की शिकायतों का निपटान 60 दिन में किया जाएगा. यह ‘उपभोक्ता ऐप’ (Consumer App) दो भाषाओं हिंदी और अंग्रेजी में नि:शुल्क उपलब्ध होगी. यह ऐफ Android & Apple दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है.
ऐप के जरिए अपनी शिकायतें दर्ज करवाएं
इस ऐप को पेश किए जाने के बाद उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यहां कहा, सरकार ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के लिए यह अतिरिक्त मंच पेश किया है. उपभोक्ता हेल्पलाइन और उपभोक्ता अदालतों की भूमिका बनी रहेगी.

मोबाइल ऐप पर मिलेंगी कई अन्य सुविधाएं भी
उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव ने कहा कि शिकायतकर्ता से संतोषजनक प्रतिक्रिया मिलने के बाद शिकायत का निपटान माना जाएगा. उपभोक्ताओं को एयरलाइंस, बैंकिग और विमानन सहित 42 क्षेत्रों के बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए मोबाइल ऐप पर पंजीकरण कराना होगा. इसके अलावा उपभोक्ता इस ऐप के जरिये सरकार को सुझाव भी दे सकेंगे. उन्होंने मोबाइल ऐप पर कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी.