देश में मंडराने लगा अफ़्रीकी स्वाइन फीवर का खतरा, 10 जिलों में 14465 सूअरों की मौत
Headline News
Loading...

Ads Area

देश में मंडराने लगा अफ़्रीकी स्वाइन फीवर का खतरा, 10 जिलों में 14465 सूअरों की मौत

    दिसपुर।। एक ओर देश के ज्यादातर राज्य कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है वही अब उनके ऊपर अफ़्रीकी स्वाइन फीवर का भी खतरा मंडराने लगा है | असम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। यहां अब तक 10 जिलों में 14,465 सूअरों की मौत हो चुकी है। अंदेशा जाहिर किया जा रहा है कि असम से सटे राज्यों के मार्फत यह संक्रमण देश के कई राज्यों में फ़ैल सकता है | लिहाजा एतिहात बरतने की जरूरत महसूस की जा रही है | 
    असम के पशुपालन मंत्री अतुल बोरा ने न्यूज टुडे को बताया कि अफ्रीकी स्वाइन फीवर के कारण बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। उनके मुताबिक बीमारी की रोकथाम के लिए, सरकार ने किसानों को मृत सूअरों को गहराई में दफन करने की सलाह दी है | पशुपालन मंत्री बोरा ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल ने इस बात की पुष्टि की थी कि यह अफ्रीकी स्वाइन फीवर है। उनके मुताबिक केंद्र सरकार के अनुसार ऐसी बीमारी का देश में यह पहला मामला है। 
    बोरा ने यह भी कहा कि राज्य सरकार द्वारा की गई साल 2019 तक असम में सूअरों की संख्या 21 लाख थी, लेकिन अब यह बढ़कर करीब 30 लाख हो गई है।

Post a Comment

0 Comments